Everything about संक्रामक रोग से बचने के उपाय

Wiki Article



इस श्रेणी की बीमारियों से संक्रमित होने पर, चिकित्सा संस्थानों को स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों को मामलों की कुल संख्या की जानकारी देनी होती है। स्थानीय सरकारें संक्रमित लोगों को काम सीमित करने या अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दे सकती हैं। उनके इलाज का पूरा ख़र्च सरकार देती है।

इसी प्रकार यौन सम्बन्ध के दौरान ज्ञात-अज्ञात रूप में रक्त भी निकल सकता है जिससे रक्तजनित संक्रमण फैलते रहते हैं। कई बार स्त्री-पुरुषों को दशकों तक पता ही नहीं चलता कि उन्हें अनेक संक्रमण हो चुके हैं, ऐसे लोग अन्य के लिये बड़े हानिप्रद होते हैं क्योंकि ये स्वयं लक्षण विहीन रोगवाहक बनकर घूम रहे होते हैं। निरोध अथवा कोई भी लोशन अथवा क्रीम न तो किसी रोग संक्रमण हो रोकने का आश्वासन दे सकता है, न ही गर्भधारण को रोकने का।

विस्तार से जानकारी हेतु देखें उपयोग की शर्तें

Your browser isn’t supported any more. Update it to have the very best YouTube experience and our latest functions. Learn more

विशेषज्ञों द्वारा जारी एक दस्तावेज़ में चेतावनी दी गयी है कि लोगों में एंटीबॉडी के कम स्तर के कारण गंभीर ज़ुकाम का प्रकोप फैल सकता है।

लेकिन जिन लोगों में गंभीर लक्षण विकसित होने का जोख़िम कम है, जैसे कि युवा, उन्हें सरकार द्वारा अधिकृत रोगाणु जाँच किट का उपयोग कर यह पुष्टि करने की सलाह दी जाती है कि वे कोरोनावायरस से घर पर संक्रमित हुए या कहीं और। जाँच परिणाम नकारात्मक होने की स्थिति में उन्हें दूरभाष या ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से अपने पारिवारिक डॉक्टर से परामर्श लेने तथा आवश्यकतानुसार फ़्लू-रोधी दवा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ।

इस पोर्टल का विकास भारत विकास प्रवेशद्वार-एक राष्ट्रीय पहल के एक भाग के रुप में सामाजिक विकास के कार्यक्षेत्रों की सूचनाएं/ जानकारियां और सूचना एवं प्रौद्योगिकी पर आधारित उत्पाद व सेवाएं देने के लिए किया गया है। भारत विकास प्रवेशद्वार, भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक पहल और प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक), हैदराबाद के द्वारा कार्यान्वित है।

ड्रग प्रतिरोधी होने के कारण अगर उपचार काम ना कर पाए तो अलग प्रकार की दवाओं के संयोजन का उपयोग करना। ड्रग प्रतिरोधी स्थिति तब होती है, जब उपचार के बाद भी टेस्ट से पता चलता है कि टीबी बैक्टीरिया अभी भी सक्रिय हैं।

एक्ट्रापल्मोनरी टीबी – टीबी का यह प्रकार फेफड़ों से अन्य जगहों पर होते हैं, जैसे हड्डियां, किडनी और लिम्फ नोड आदि। टीबी का यह प्रकार प्राथमिक रूप से इम्यूनोकॉम्प्रॉमाइज्ड (प्रतिरक्षा में अक्षम) के रोगियों में होता है।

इलाज पर होने वाले ख़र्च के संबंध में भी चिंता जतायी गई है। वर्तमान में, जाँच और अस्पताल के शुल्क सहित सभी ख़र्च सरकार वहन करती है। परंतु, पुनर्वर्गीकरण के बाद चिकित्सा ख़र्च का एक हिस्सा लोगों को स्वयं उठाना होगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि जनस्वास्थ्य बीमा के तहत यह इलाज करवाना संभव नहीं होगा। इस क़दम से, कुछ लोग चिकित्सकों से परामर्श लेना टाल सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप निदान में विलंब हो सकता है।

इस बीच, जापान में लोगों का प्रत्यक्ष रूप से मिलना-जुलना महामारी पूर्व स्तर पर पूरी तरह से नहीं लौटा है। इसलिए यह अब भी संभव है कि इस बार स्थिति विगत मौसमों जैसी न बिगड़े।

विशेषज्ञ पहले संक्रमित हो चुके बच्चों का भी टीकाकरण करने की अनुशंसा करते हैं।

आहार नियोजन और more info इसको प्रभावित करने वाले कारक

विशेषज्ञों ने आम लोगों से कोरोनावायरस और इंफ्लुएंज़ा के एक साथ फैलने की स्थिति में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए ये अत्यावश्यक सावधानी बरतने का आह्वान किया है।

Report this wiki page